Skip to main content

Python tutorial

Python tutorial 


  •             
  1.  अन्य प्रोग्रामिंग भाषाओं के विपरीत, जिनमें कोड-ब्लॉक्स को दर्शाने के लिए मझोले कोष्ठक ( {} ) का इस्तेमाल किया जाता है, पाइथन में कोड-ब्लॉक्स को दर्शाने के लिए ह्वाइट स्पेस (white space) का प्रयोग किया जाता है। इस प्रोग्रामिंग भाषा को Guido van Rossum ने 1991 में बनाया था। यह वस्तुतः एक प्रोग्रामिंग लिपि है जिसमें प्रोग्राम चलाने के लिए कोड को कंपाईल, यानि पूर्व-संयोजित करने की जरूरत नहीं है। पायथन "वाक्य रचना के साथ बहुत स्पष्ट उल्लेखनीय शक्ति" का दावा करती है। और उसकी मानक लाइब्रेरी (standard library) बड़ी और व्यापक है।
  2. इस भाषा की डिजाइन-दर्शन में कूट-पठनीयता (code readability) पर जोर दिया गया है। पाइथन का दावा है कि इसका सिन्टैक्स बहुत स्पष्ट है; इसकी मानक लाइब्रेरी विशाल और सर्वसमाहित (comprehensive) है। कई लिनक्स सिस्टमों के साथ पाइथन प्रायः जुड़ा हुआ (pre-installed) आता है।
  3. अन्य गतिशील भाषाओं की तरह, पायथन अक्सर एक स्क्रिप्टिंग भाषा के रूप में प्रयोग किया जाता है, लेकिन कभी कभी गैर स्क्रीप्टिंग संदर्भों की एक विस्तृत शृंखला में भी प्रयोग किया जाता है। कुछ उपकरणों का उपयोग करके, पायथन कोड स्वसंपूर्ण निष्पादन योग्य प्रोग्राम (इक्सक्युटेबल प्रोग्राम) के रूप में पैक किया जा सकता है। पायथन इन्टरप्रेटर कई ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उपलब्ध हैं।










Comments